अगर ट्रैफिक नियम का उल्लंघन किया तो मिलेगा ई - चालान

उत्तराखंड मैं ट्रैफिक नियम का पालन नहीं करने वाले व्यक्ति को मिलेगा ई - चालान कोई ट्रैफिक नियम ना तोड़े इसलिए राज्य में ई - चालान की व्यवस्था की गई है। ट्रैफिक नियम तोड़ने वाले को पहले रसीद दी जाती थी लेकिन अब ई - चालान दिया जाएगा इसलिए परिवहन कर्मचारियों को ई चालान मशीन उपलब्ध कराई जाएगी ई - चालान की व्यवस्था ऑनलाइन ही होगी।

हमारे देश में ज्यादातर लोग ट्रैफिक नियम उल्लंघन करने वाले लोग हैं लेकिन ई - चालान के कारण ताकि कोई ट्रैफिक नियम न तोडे इसलिए यहां लागू किया गया है। परिवहन कार्यालय में बनेगी ई - लॉबी यह भी फ़ैसला लिया गया है बुधवार को सचिवालय मे हुई बैठक के दौरान राज्य स्तरीय परिवहन समिति की बैठक हुई।

सचिव परिवहन डी सेन्थिल पांडियन  ने यह बताया है कि यूजर्स चार्ज के पैसों से राज्य में परिवहन सुविधाए के लिये विचार विमर्श का निर्णय लिया गया है और विभाग को और भी अत्याधुनिक बनाने का भी फैसला किया है। साचिव डी सेन्थिल ने यहां भी बताया कि विभाग के पास यूजर्स चार्ज के लगभग 12 करोड का फंड है इन्हीं 12 करोड़ के फंड से राज्य में सुधार करने का निर्णय लिया है इस राशि से परिवहन सुधार का फैसला दिया गया है।

सचिव परिवहन पांडिया ने यहां भी बताया है कि ई -  चालान की सभी सुविधाएं ऑनलाइन ही ही जाएगी साथी किसी भी वाहन पर आसानी से निगरानी बनाई जा सके और राज्यों में चालान की जगह जल्द से जल्द शुरु की जाए। परिवहन विभाग के कर्मचारियों को ई चालान की छोटी छोटी मशीन दी जाएंगी और जो व्यक्ति क्लासिक नियमों का उल्लंघन करेगा या फ़िर  ट्रफ़िक नियमों की अनदेखी करनी पर चालको को ई - चालान दिया जाएगा।

इन सभी के साथ साथ उन्होंने यह बताया है कि सभी आर टी ओ ( RTO ) ओफ़िस में cctv कैमरें लगाए जाने पर भी निर्णय लिया गया है। राज्य स्तरीय समिति की बैठक में राज्य के सभी परिवहन कार्यालय ई-  लॉबी भी बनाने का फैसला भी किया है ताकि वहां आने वाले लोगों को सुविधाएं प्राप्त हो सके।

Online Hindi News ऑनलाइन हिंदी न्यूज़ पोर्टल में आप सभी देश और उत्तराखण्ड की न्यूज़  (उत्तराखंड हिंदी समाचार ) अपडेट के लिए हमारे साथ जुड़ सकते हैं और हमें अपने सुझाव व् न्यूज़ todayhindisamachar@gmail.com पर भेज सकते हैं।

Comments