पी एम मोदी ने देश वासियों को दी ईद उल अजहा की बधाई

ईद के अवसर पर प्रधानमंत्री ( PM ) पी एम नरेंद्र मोदी ने सभी देश वासियों को ईद की बधाई दी है राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी ईद उल अज़हा के अवसर पर सभी को ईद की बधाई दी है। राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने अपना संदेश पहुंचाते हुए यहां कहां है कि " हम सब विश्वास , त्याग और सेवा की भावना में खुद को समर्पित कर दे  जो इस त्यौहार का मूल तत्व  है अपनी खुशी और उन लोगों के बारे में जो जरुरतमंद है "।

कई एक्टर और एक्ट्रेस में भी इस मौके पर सभी देशवासियों को ईद की बधाई दी है और कहां है कि " यहां अनूठा त्योहार हमारी मिली -  जुली संस्कृति को समृद्धि करें हमारी एकता और अखंडता को मजबूत करें तथा हम सभी को मानवता की भलाई के लिए कार्य करने के लिए प्रेरित करें "।

ईद उल जुहा बकरीद का पर्व 2 सितंबर 2017 यानी  कि आज देश भर में धूमधाम से मनाया जा रहा है इस्लाम धर्म में ईद के त्योहार का काफी · महत्व है। ईद उल जुहा के दिन मुस्लिम समुदाय के लोग नए कपड़े पहन कर मस्जिद में जाकर नमाज पढ़ते हैं नमाज पढ़ने के बाद एक दूसरे के गले लगते हैं उसके बाद एक दूसरे को ईद की शुभकामनाएं देते हैं।

मस्जिद से लौटने के बाद घर आकर बकरे की कुर्बानी दी जाती है इस अवसर पर यानी के ( ईद के दिन ) पवित्र शहर मक्का में कई लोग हजरत करने जाते हैं वह इब्राहीम और उनकी पत्नी हजरत इस्माइल और इनकी मां हजरत हांजरा की सुन्नतो को अदा करते हैं। बकरा ईद का त्योहार केवल बकरे की कुर्बानी देने का ही नाम नहीं है बल्कि कुर्बानी का उद्देश्य यहां है कि अल्लाह को राजी करने के लिए अपनी सबसे प्यारी चीज का भी त्याग कर दिया जाता है।

इसी दिन दुनिया भर के मुसलमान मस्जिद में हज करने जाते हैं हज की वजह से भी पवित्र त्यौहार और भी ज्यादा बढ़ जाता है। बकरीद के दिन मुस्लिम समुदाय के लोग बकरे की कुर्बानी देते हैं कुर्बानी के पहले बकरे को पाला पोसा जाता है उसका ख्याल रखा जाता है और बकरा ईद के दिन उसकी कुर्बानी अल्लाह के नाम पर दी जाती है। कुर्बानी के गोश्त को तीन  हिस्सो में बाटा जाता है ऐक हिस्सा अपने घर पर रख लिया जाता है और दो हिस्से बाट दिये जाते हैं नमाज पढ़ने के बाद ही बकरीद की कुर्बानी दी जाती है।

Online Hindi News ऑनलाइन हिंदी न्यूज़ पोर्टल में आप सभी देश और उत्तराखण्ड की न्यूज़  (उत्तराखंड हिंदी समाचार ) अपडेट के लिए हमारे साथ जुड़ सकते हैं और हमें अपने सुझाव व् न्यूज़ todayhindisamachar@gmail.com पर भेज सकते हैं।

Comments