ब्लू व्हेल गेम की एडमिन गिरफ्तार

ब्लू व्हेल गेम की एडमिन गिरफ्तार 17 साल की लड़की ब्लू व्हेल गेम की एडमिन है जो रूस में रहती है टास्क पूरा करने के लिए धमकी देती थी ब्लू व्हेल गेम रूस में कई लोगों की जान ले चुका हैv वह धमकी देती थी कि अगर टास्क पूरा नहीं हुआ तो वहां उसके परिवार वालों को मार देगी जो लड़की गिरफ्तार हुई है वह मनोविज्ञान की छात्रा है उसने जो किया है वहां उसने सब कुछ कबूल कर लिया है अदालत में जज के फ़ैसले के बाद वह 3 साल के लिए जेल में भेज दी गई है।

मेनका गांधी ने भी ब्लू व्हेल की हमसे सतर्कता रखने के लिए चिट्ठी लिखी है उन्होंने लिखा है कि ब्लू व्हेल गेम से बच्चों की खुदकुशी से बेहद दुख है इस गेम से बच्चों को सतर्क रखनी की जरुरत है। शिक्षको और बच्चों को इसके बारे में समझना होगा सूचना प्रसारण मंत्रालय से तकनीकी हल निकालने को कहां है उन्होंने यह भी कहा है कि शिक्षक बच्चों की गतिविधियों पर सतर्कता से नजर रखें बच्चों में कोई भी अट पटी गतिविधि पाई जाए तो तुरंत माता पिता को फोन करें चाइल्ड लाइन 1098 पर कॉल कर बच्चे की पूरी जानकारी दे दे। मेनका गांधी ने सभी शिक्षकों से बच्चों की हर गतिविधि पकड़ी निगरानी रखने को कहा है ताकि बचा खूनी खेल (सुसाइड गेम) का शिकार ना बने।

क्या है ब्लू व्हेल गेम ( BLUE WHALE GAME ) की यहां इंटरनेट पर खेली जाने वाली गेम है जो दुनिया भर के कहीं देशों में हैं इस गेम को खेलने वाले शख्स के सामने एडमिनिस्ट्रेट कई तरह के चैलेन्ज देता है सारे चैलेन्ज 50 दिन मे पूरे करने होते हैं। लास्ट चैलेंज में आत्माहत्या को रखा जाता है और इस चैलेंज में कभी अपना हाथ काट ना , तो हाथ पे  व्हेल बनाना आदि नुकसानदायक चैलेंज दिए जाते हैं माना जाता है कि यहां गेम बीच्ड व्हेल यानी की आत्महत्या करने वाली व्हेन से प्रेरित होकर बनाया गया है।

इस गेम के शुरुआत रूस में हुई थी जो संन 2014 में शुरू हुई थी इस गेम से पहली मौत 2015 में हुई साल 2016 में यहां गेम पॉपुलर हो गया ब्लू व्हेल गेम ,  गेम नहीं बल्कि यह एक खतरा है इस गेम में एक बार घुसने के बाद बाहर निकलना मुश्किल है। ब्लू वेल गेम को फ्लिप बुडेकिन ने साल 2013 में बनाया था जो 25 साल का था रुस मे आत्महत्या की बढ़ती घटनाओ के बीच फिलिप  बुडेकिन को गिरफ्तार किया गया।

सबसे ज्यादा सर्च मामले में भारत नंबर वन पर.....
एक से तो 34 वे पायदान तक सभी भारतीय शहर मे  ब्लू वेल गेम को सुसाइड गेम के नाम से भी जाना जाता है भारत में इस गेम के खिलाफ कारवाही भी हो रही है भारत सरकार ने google इंस्टाग्राम facebook microsoft याहू सभी सोशल मीडिया से इस साइड गेम के लिंक को तुरंत हटाने के लिए कहा है।

Online Hindi News ऑनलाइन हिंदी न्यूज़ पोर्टल में आप सभी देश और उत्तराखण्ड की न्यूज़  (उत्तराखंड हिंदी समाचार ) अपडेट के लिए हमारे साथ जुड़ सकते हैं और हमें अपने सुझाव व् न्यूज़ todayhindisamachar@gmail.com पर भेज सकते हैं।

Comments