बेेडमिंटन की नई सुपर पावर बन रहा है इंडिया

वर्ल्ड चैंपियनशिप में सिल्वर जीतने वाली पी वी सिंधु और कांस्य पदक जीतने वाली साइना नेहवाल दोनों ने एक स्वर मे कहा कि बेेडमिंटन की नई सुपर पावर बन रहा है इंडिया। केंद्रीय खेल मंत्री विजय गोयल द्वारा आयोजित सम्मान समारोह किया गया था खेल मंत्री विजय गोयल ने अपने ही घर पर इंडियन बैडमिंटन की दोनों दिग्गज महिला खिलाडियों को भी सम्मान  समारोह में आयोजित किया था।

समारोह में कई लोग मौजूद थे समारोह में राष्ट्रीय बैडमिंटन कोच पुलेला गोपीचंद ,  साइना नेहवाल के कोच विमल कुमार और टॉप पुरुष खिलाडी किदाम्बी भी श्रीकांत भी शामिल थे। केंद्र खेल मंत्री विजय गोयल ने सभी खिलाड़ियों और कोच को चम चमाती हुई ट्रॉफी देकर सम्मानित किया पी वी सिंधु और साइना नेहवाल व  उनके कोच ने इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद किया।

उनके बारे में कहा कि pm सर खुद भी खेलों में इंटरेस्ट लेते हैं और वह खिलाडियों को  हमेशा मोटिवेट करते रहते हैं और यहां सभी के लिए बहुत ही ज्यादा गर्व की बात है कि जब कोई खिलाडियों टुर्नामेन्ट खेलने जाता है और अच्छे रिजल्ट के बाद सम्मान मिलता है तो मनोबल और भी ज्यादा बढ़ जाता है।

विश्व चैंपियनशिप में सिल्वर जीतने वाले पी वी सिंधु ने कहा कि बेडमिंटन इस समय नई ऊंचाइयों पर पहुंच चुका है खिलाडी भी लगातार अच्छा रिजल्ट दिखा रहे हैं उन्होंने कहा कि मेरा फाइनल मुकाबला बहुत मुश्किल था और यह बेडमिंटन इतिहास के सबसे लंबे मैंचो में एक था। मैंने अपनी ओर से पूरी कोशिश की 20 -  20 के स्कोर मे परिणाम किसी भी पक्ष में जा सकता था जापानी खिलाडियों ने भी शानदार खेल दिखाया पी वी सिंधु का वर्ल्ड रैंकिंग रिकार्ड चौथे स्थान पर है।

कास्या पदक से जीतने वाली साइना नेहवाल चार स्थान के साथ बारवीं नंबर पर हैं पी वी सिंधु को फाइनल में हार का सामना करना पड़ा था लेकिन ताजा रैंकिंग मे  चौथा स्थान है। कास्या ( रजत ) पदक जीतने वाली साइना नेहवाल को सेमीफाइनल में मुसीबत का सामना करना पड़ा लेकिन वह 16वे नंबर से 12वे नंबर पर पहुंच गई जिससे उन्हें चार स्थान का फायदा हुआ।

नई वर्ल्ड चैंपियनशिप ओकहारा टॉप - 10 में शामिल हो गई है वहां नवे स्थान पर है चैंपियनशिप के क्वॉटर फाइनल में पुरुष रैंकिंग में दो स्थान के सुधार के साथ आठवें नंबर पर पहुंच गए हैं। अजय जयराम 16वे स्थान और बी साई प्रणीत  18वे स्थान पर है समीर वर्मा 26वे स्थान , मनु अत्री और सुमीत रैडडी 33वे स्थान पर , मिश्रित युगल में  सिक्की रेड्डी ऑर अश्विन पोनप्पा का स्थान 47 वे स्थान पर है।

Online Hindi News ऑनलाइन हिंदी न्यूज़ पोर्टल में आप सभी देश और उत्तराखण्ड की न्यूज़  (उत्तराखंड हिंदी समाचार ) अपडेट के लिए हमारे साथ जुड़ सकते हैं और हमें अपने सुझाव व् न्यूज़ todayhindisamachar@gmail.com पर भेज सकते हैं।

Comments