नंदा देवी मेले के अवसर पर अल्मोड़ा में पहुंचे पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज

नंदा देवी मेले के अवसर पर अल्मोड़ा में पहुंचे पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान उन्होंने यह बताया कि पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए अपना काम बहुत ज्यादा तेजी से कर रही है और हरिद्वार मे हायड्रोपोनिक पार्क ( HYDROPONIC PARK ) बनाने जा रही है और इसके साथ साथ पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने यह सूचना भी दी है। कि उत्तराखंड के पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने के लिए अलग-अलग योजनाएं बनाए जा रहे हैं। इसी के साथ उन्होंने यह भी बताया कि अल्मोड़ा के साथ-साथ प्रदेश के और 4 स्थानों में भी हायड्रोपोनिक पार्क ( HYDROPONIC PARK ) बनेगा।

हाइड्रोपोनिक पार्क 4 स्थान हरिद्वार ,  अल्मोड़ा चौबट्टाखाल और चकराता में बनेगा पर्यटन मंत्री और सिंचाई मंत्री सतपाल महाराज ने यह भी बताया कि कुमाऊं मंडल ,  विकास निगम और गढ़वाल मंडल ,  विकास निगम को भी ले ये बात कही और सिंचाई विभाग का एकीकरण किए जाने की बात कही है। पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज नहीं आती बताया कि अभी तक राज्य में सिर्फ चार धाम है। लेकिन अब 8 धाम से अधिक धामों को बनाए जाने की पूरी कोशिश की जा रही है। और इसका निर्माण जल्द ही होगा और धामो को जल्द ही विकसित किया जाएगा क्या है हायड्रोपोनिक इसकी जानकारी देना भी हम आप को उचित समझते हैं हायड्रोपोनिक का मतलब हायड्रोपोनिक दो ग्रिक शब्दों से मिलकर बनाया गया है।

हाइड्रो ( HYDRO ) और पोनस ( PONAS ) हायड्रोपोनिक ( HYDROPONIC ) का मतलब हाइड्रो ( HYDRO ) मतलब पानी और पोनस का मतलब है कार्य हाइड्रोपोनिक  ( HYDROPONIC ) बिना मिट्टी के पौधे उगाने की तकनीक और सिर्फ पानी बालू ,  कंकड़ के बीच पौधे उगाने की तकनीक को हायड्रोपोनिक ( HYDROPONIC )कहते हैं। नवरात्रि के अवसर पर मां भगवती के विभिन्न शक्ति पीठों को जोड़ते हुए सर्किट विकसित किया जाएगा।

Online Hindi News ऑनलाइन हिंदी न्यूज़ पोर्टल में आप सभी देश और उत्तराखण्ड की न्यूज़  (उत्तराखंड हिंदी समाचार ) अपडेट के लिए हमारे साथ जुड़ सकते हैं और हमें अपने सुझाव व् न्यूज़ todayhindisamachar@gmail.com पर भेज सकते हैं।

Comments