स्वतंत्रता दिवस की 70वीं वर्षगांठ पर मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने किया परेड ग्राउंड में ध्वजारोहण

स्वतंत्रता दिवस की 70वीं वर्षगांठ के अवसर पर मंगलवार को परेड ग्राउंड में आयोजित मुख्य समारोह में मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने ध्वजारोहण किया। स्वतंत्रता दिवस की 70वीं वर्षगांठ के अवसर पर मंगलवार को परेड ग्राउंड में आयोजित मुख्य समारोह में मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने ध्वजारोहण किया। उन्होंने 71वें स्वतंत्रता दिवस की प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं एवं बधाई दी। इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र ने घोषणा की कि द्वितीय विश्वयुद्ध में प्रदेश के जिन स्वतंत्रता सैनानियों ने भाग लिया, उनकी विधवाओं एवं जीवित सैनिकों की मासिक पेंशन को 04 हजार रूपये से बढ़ाकर 08 हजार रूपये की जायेगी।

केदारपुरी का पुनर्निमाण किया जायेगा। 25 सितम्बर से कृषि ऋण योजना का प्रारम्भ किया जायेगा। पलायन को रोकने के लिए अटल आदर्श ग्राम योजना का सुदृढ़ीकरण किया जायेगा, इसके लिए न्याय पंचायत स्तर पर सुविधाएं उपलब्ध कराई जायेंगी। ग्राम्य विकास एवं पलायन आयोग का गठन किया गया है। शिक्षा की व्यवस्थाओं एवं आवश्यकताओं के आधार पर विद्यालयों का एकीकरण किया जायेगा। जन सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए विभागों का भी एकीकरण किया जायेगा।

05 मेगावाट तक की सौर ऊर्जा बनाने का कार्य स्थानीय लोगों को ही दिया जायेगा। खेल दिवस के अवसर पर महिला विश्वकप क्रिकेट में प्रतिभाग करने वाली एकता बिष्ट एवं मानसी जोशी को सम्मानित किया जायेगा। मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने देश की आजादी के लिये अपना सर्वोच्च बलिदान देने वाले वीर सपूतों को नमन किया। उन्होंने आजादी के इन 70 वर्षों में देश की प्रगति में ज्ञान, विज्ञान, तकनीकी एवं अन्य क्षेत्रों में श्रेष्ठ कार्य कर भारत को दुनिया के पांच शक्तिशाली देशों में पहुंचाने एवं विश्व गुरू बनाने में महत्वपूर्ण योगदान देने वालो को भी याद किया। उत्तराखण्ड राज्य निर्माण के लिए अपने प्राण न्यौछावर करने वाले राज्य आंदोलनकारियों का भी भावपूर्ण स्मरण किया।

Online Hindi News ऑनलाइन हिंदी न्यूज़ पोर्टल में आप सभी देश और उत्तराखण्ड की न्यूज़  (उत्तराखंड हिंदी समाचार ) अपडेट के लिए हमारे साथ जुड़ सकते हैं और हमें अपने सुझाव व् न्यूज़ todayhindisamachar@gmail.com पर भेज सकते हैं।

Comments