श्रीनगर से नहीं हटेगा राष्ट्रीय तकनीकी संस्थान

एनआईटी ( NIT ) नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी [ NATION INSITUATE OF TECHNOLOGY ] राष्ट्रीय तकनिकी संस्थान शिफ्टिंग किसी भी कीमत पर नहीं होगी। एचआरडी मिनिस्ट्री ( HRD MINISTRY ) एनआईटी नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी ( NIT ) राष्ट्रीय तकनिकी संस्थान को शिफ्ट करने का विचार बना रही है। वहीं दूसरी और राज्य सरकार का कहना यह है कि एनआईटी ( NIT ) किसी भी कीमत पर श्रीनगर से शिफ्ट नहीं होगी। कह। जा रहा है की जो जमीन का मसला है उसे जल्द से जल्द हल किया जाएगा। एनआईटी को लेकर श्रीनगर इस वक्त मोर्चा निकालने पर उतारू है और पर मुख्य सचिव तकनीकी शिक्षा ओमप्रकाश के अनुसार केंद्र सरकार और एनआईटी ने जो पत्र भेजा था ।उसकी जानकारी दी वहीं दूसरी और एनआईटी ( NIT ) नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी राष्ट्रीय तकनिकी संस्थान के छात्र लिए आंदोलन कर रहे हैं इसलिए श्रीनगर आज बंद रहा।

एनआईटी  ( NIT ) एनआईटी नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी राष्ट्रीय तकनिकी संस्थान के छात्र और वहां के लोगों ने सड़कों पर एनआईटी ( NIT ) को शिफ्ट करने के विरोध में वह मोर्चा निकाला। पूर्व मुख्यमंत्री भुवन चंद्र खंडूडी भी इस के खिलाफ है वह भी यही चाहते हैं कि ( NIT ) एनआईटी नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी राष्ट्रीय तकनिकी संस्थान शिफ्ट हो जाए इस पर उन्होंने अपनी कड़ी नाराजगी भी दिखाई है।

एनआईटी को शिफ्ट करने की मांग पिछले 7 दिनों से जारी है और आज श्रीनगर के लगभग पूरे बाजार बंद रहे।जो लोग वहां खरीदारी करने के लिए आए थे वहां के लोग या बाहर से उन लोगों को खाली हाथ लौटना पड़ा। इस बंद एनआईटी के खिलाफ काफी समर्थन लोग उपस्थित थे जैसे की विभिन्न संगठनों के लोग जुड़कर सुबह से ही जुटना शुरू हो गए थे। टोलिया टुकड़ों में बटकर सरकारी दफ्तरों  मे ,  बैंक मे और स्कूलों में जा पहुंचे श्रीनगर में प्राइवेट स्कूल बंद थे लेकिन सरकारी स्कूल खुले थे।

वहीं दूसरी ओर दफ्तरों और बैंकों में भी कामकाज बंद रहा। एनआईटी निर्माण का मुद्दा या फिर एनआईटी सिफ्ट करने का मुद्दा 7 दिनों से चल रहा है किंतु आज श्रीनगर बन्द रहा अनिल स्वामी का कहना यह है कि एनआईटी  ( NIT ) नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी [ NATION INSITUATE OF TECHNOLOGY ] राष्ट्रीय तकनिकी संस्थान का निर्माण शुरू किया जाए नहीं तो आंदोलन जारी रहेगा।

 वही अपर मुख्य सचिव तकनीकी शिक्षा का कहना यह है एनआईटी ( NIT ) नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी [ NATION INSITUATE OF TECHNOLOGY ] राष्ट्रीय तकनिकी संस्थान को किसी भी सूरत में श्रीनगर से शिफ्ट नहीं किया जाएगा। उत्तराखंड एक पर्वतीय राज्य है और यहां ऐसे कैसे हो सकता है कि पहाड़ के एक संस्थान को कैसे शिफ़्ट किया जा सकता है। देहरादून या किसी और जिले में कैसे शिफ्ट किया जा सकता है राज्य सरकार इस बाबत केंद्र सरकार और एनआईटी के शीर्ष प्रशासन को भेज रही है।

Online Hindi News ऑनलाइन हिंदी न्यूज़ पोर्टल में आप सभी देश और उत्तराखण्ड की न्यूज़  (उत्तराखंड हिंदी समाचार ) अपडेट के लिए हमारे साथ जुड़ सकते हैं और हमें अपने सुझाव व् न्यूज़ todayhindisamachar@gmail.com पर भेज सकते हैं।

Comments