हिमालय दिवस का आयोजन राज्य स्तर पर 09 व 10 सितम्बर को

सचिव मुख्यमंत्री श्री अमित सिंह नेगी की अध्यक्षता में सोमवार को सचिवालय में हिमालय दिवस सतत् विकास संगोष्ठी 2017 के आयोजन के संबन्ध में बैठक हुई। बैठक में निर्णय लिया गया कि हिमालय दिवस का आयोजन राज्य स्तर पर 09 व 10 सितम्बर को तथा जिला स्तर पर 09 सितम्बर को किया जायेगा। सचिव मुख्यमंत्री श्री नेगी ने कहा कि राज्य स्तर पर दिनांक 09 एवं 10 सितम्बर को हिमालयन दिवससस्टेंनेबल डेवलपमेंट समिट 2017 हेतु दिनांक 09 सितम्बर 2017 को विभिन्न संस्थाओं एवं विभागों के साथ माईग्रेशन, बायोईकोनाॅमी, क्लाईमेट चेंज, ईकोसिस्टम सर्विस एण्ड ग्रीन बोनस, डिजास्टर रिस्क रिडक्शन एण्ड ग्रीन टेक्नोलाॅजी फाॅर माउन्टेन एरिया प्रेक्टिस पर चर्चा होगी।

बैठक में विभिन्न प्रतिभागियों द्वारा दिये गये सुझावों पर यह भी निर्णय लिया गया कि इस संबन्ध में इटरनेशनल माउन्टेन डे 11 दिसम्बर, 2017 और अप्रैल 2018 में भी एक निरन्तर प्रक्रिया के तहत कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा संगोष्ठी में निकले निष्कर्षाें को विभिन्न विभागों की योजनाओं के माध्यम से जन अपेक्षाओं के अनुरूप योजनाओं में सम्मिलित किये जाने का कार्य किया जायेगा। जनपद स्तर पर प्रभारी मंत्री की अध्यक्षता में प्रत्येक जनपद में दिनांक 09 सितम्बर 2017 को जनपद स्तर पर कार्य कर रही विभिन्न संस्थाओं के साथ संगोष्ठी का आयोजन किया जायेगा।

इस कायक्रम के सफल आयोजन हेतु नियोजन विभाग को नोडल विभाग बनाया गया है। बैठक में सचिव श्री डी.सैंथिल पांडियन, अपर सचिव डाॅ.रंजीत कुमार सिन्हा, डाॅ.मीनाक्षी जोशी, श्री सविन बंसल, निदेशक उद्यान श्री द्वारिका सेमवाल, प्रो.एस.पी.सिंह, पूर्व कूलपति, प्रो.ए.एन.पुरोहित, पूर्व कूलपति डा.आर.एन.झा, श्री अनुप नौटियाल, श्री महेन्द्र सिंह, डाॅ.पियूष रौतेला, श्री कृष्ण रौंतेला, श्री बी.एस.नेगी, डाॅ.सी.एस.जोशी, डाॅ.अर्चना डाजी, श्री सुधीर चड्डा, कु.दिव्या रावत, डाॅ.पी.एस.नेगी आदि उपस्थित थे।

Online Hindi News ऑनलाइन हिंदी न्यूज़ पोर्टल में आप सभी देश और उत्तराखण्ड की न्यूज़  (उत्तराखंड हिंदी समाचार ) अपडेट के लिए हमारे साथ जुड़ सकते हैं और हमें अपने सुझाव व् न्यूज़ todayhindisamachar@gmail.com पर भेज सकते हैं।

Comments