उत्तराखंड देहरादून मे पहला राष्ट्रीय पुस्तक मेला 28 अगस्त से

उत्तराखंड के देहरादून जिले में पहला राष्ट्रीय पुस्तक मेले का आयोजन होने जा रहा है। पुस्तक मेला परेड ग्राउंड में लगाया जाएगा यहां मेला 28 अगस्त से 5 सितंबर तक चलेगा। प्रदेश में ऐसा पहली बार होगा कि राष्ट्रीय स्तर पर पुस्तक मेला आयोजित किया जाएगा इसकी सूचना प्रदेश के उच्च शिक्षा राज्य मंत्री डॉक्टर धन सिंह रावत ने दी है।

पुस्तक मेले का उद्घाटन राज्यपाल - के के पॉल और मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत करेंगे। 28 अगस्त से लेकर 5 सितंबर तक में पुस्तक मेला का आयोजन किया जाएगा और यह पुस्तक मेला 9 दिनों तक चलेगा।

उच्च शिक्षा राज्य मंत्री डॉक्टर धन सिंह रावत ने विधानसभा में बैठक की .इस बैठक में सहकारिता , निदेशक खेल प्रशांत आर्य , संयुक्त निर्देशक धर्मेंद्र भट्ट , DAV के प्रचार्य डॉक्टर देवेंद्र भसीन , उपनिदेशक तथा प्रशासनिक अधिकार द्विजेंद्र आदि लोग मौजूद थे। पुस्तक मेले को भव्य तथा ऑर आकर्षक बनाने के लिए कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रह है, जैसे कि स्कूल स्तर से लेकर कॉलेज स्तर के कार्यक्रम किए जाएंगे सेमिनार , संस्कृति कार्यक्रम - मुख्य आकर्षण का केंद्र होगा।

पुस्तक मेले में करियर काउंसलिंग का भी स्टॉल लगाया जाएगा एनबीटी (नेशनल बुक ट्रस्ट) से आयोजित कराया जाएगा पुस्तक मेला पुस्तक मेले का थीम यहां रखा गया है -"पड़ेगा बढ़ेगा उत्तराखंड" (NBT) नेशनल बुक ट्रस्ट के चेयरमैन प्रो. बलदेव शर्मा भी मेले में आएंगे पुस्तक मेले की तैयारियां अभी से शुरु हो गई है 9 दिन के मेले में हर दिन विद्यार्थी शामिल होंगे जिससे कि उन्हें हर दिन जानकारी दी जाएगी।

NBT (National Book Trust) की पुस्तके लेने पर 20% की छूट भी मिलेगी इसकी सूचना पहले ही प्रकाशको दे दी गई है पुस्तक मेले का उद्देश्य यह है कि बच्चों को पुस्तक पढ़ने के लिए प्रेरित किया जाए।

Online Hindi News ऑनलाइन हिंदी न्यूज़ पोर्टल में आप सभी देश और उत्तराखण्ड की न्यूज़  (उत्तराखंड हिंदी समाचार ) अपडेट के लिए हमारे साथ जुड़ सकते हैं और हमें अपने सुझाव व् न्यूज़ todayhindisamachar@gmail.com पर भेज सकते हैं।

Comments