स्वच्छ संकल्प से स्वच्छ सिद्धि प्रतियोगिता का आयोजन

केंद्र सरकार के निर्देशानुसार 5 सितंबर को "स्वच्छ संकल्प सिद्धि" के तहत  प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है जिसमें पहली प्रतियोगिता निबंध लेखन तथा दूसरी प्रतियोगिता लघु फिल्म प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है। निबंध लेखन और फिल्म प्रतियोगिताओं में कोई भी नागरिक प्रतिभाग कर सकता है जनपद स्तर / राज्य स्तर /राष्ट्रीय स्तर पर प्रथम,  द्वितीय तथा तृतीय स्थान पाने वाले विजय को पुरस्कृत किया जाएगा।

जनपद स्तर पर निबंध एवं फिलम प्रतियोगिता की हार्ड कॉपी (Hard copy)तथा सॉफ्ट कॉपी (Soft copy ) ईमेल (E- mail) फ़ैक्स (Fax) WhatsApp डाक तथा व्यक्तिगत रूप से भेजी जा सकती है। पेयजल एवं स्वच्छता के क्षेत्र में ग्राम पंचायत स्तर पर गठित UWSSC/VWSC के द्वारा कार्य किया जा रहा है। देश को स्वच्छ बनाने के लिए गंदगी एवं स्वच्छता को दूर करने के लिए नए भारत की कल्पना को साकार करने के लिए नई - नई तरह की कोशिशें जारी की जा रही है।

इस स्पर्धा "स्वच्छ संकल्प से स्वच्छ सिद्धि " का उद्देश्य यह है कि स्वच्छता के आंदोलन को जन आंदोलन तक पहुंचाना है। वह खुले में शौच प्रथा को समाप्त कर के लोगों को प्रेरित करना है स्वच्छता के स्तर को बनाए रखना हम सभी भारतवासी का परम कर्तव्य होना चाहिए एवं स्वच्छ भारत के निर्माण हेतु जन संकल्प "स्वच्छ संकल्प से स्वच्छ सिद्धि " के लिए ही खुली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है।

स्वच्छता विषय पर अधिक से अधिक संख्या में कोई भी प्रतिभा कर सकता है और किसी अन्य को भी प्रतिभाग करने के लिए अभिप्रेरित कर सकता है। निबंध प्रतियोगिता का विषय "में स्वच्छता के लिए क्या करुंगा / या करूंगी "...? (व्हाट कैन आई डू फॉर अ क्लीन इंडिया ) [What Can I Do For A Clean India ] जो ढाई सौ शब्द [250 वर्ड्स] की होगी  और दूसरी लघु प्रतियोगिता का विषय "भारत को स्वच्छ बनाने में मेरा योगदान " (माय कंट्रीब्यूशन टूवर्ष मेकिंग इंडिया क्लीन ) [My Contribution Towards Making India Clean] जिसकी समय अवधि 2 या 3 मिनट की होगी।

प्रधानमंत्री पीएम मोदी के स्वच्छ भारत के सपने को साकार करने में तथा स्वच्छता के इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम को जनांदोलन बनाए जाने के लिए सबकी भागीदारी होनी जरूरी है।

Online Hindi News ऑनलाइन हिंदी न्यूज़ पोर्टल में आप सभी देश और उत्तराखण्ड की न्यूज़  (उत्तराखंड हिंदी समाचार ) अपडेट के लिए हमारे साथ जुड़ सकते हैं और हमें अपने सुझाव व् न्यूज़ todayhindisamachar@gmail.com पर भेज सकते हैं।

Comments