उत्तराखंड में पलायन रोकने के लिए 500 टाउनशिप होंगे विकसित

500 टाउनशिप विकसित करने का लक्ष्य पलायन रोकने के लिए नई टाउनशिप विकसित करने का लक्ष्य मुख्यमंत्री सीएम (CM ) त्रिवेंद्र सिंह रावत ने यह कहा इसके साथ-साथ शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में 500 छोटी टाउनशिप (MINI TOWNSHIP ) विकसित करने जा रहे हैं। उन्होंने यह बताएं कि राज्य सरकार पलायन रोकने के लिए बड़ी कार्य योजनाओं पर काम शुरू कर रही है। मुख्यमंत्री सीएम ( CM ) रावत ने यह भी बताया कि हर जिले में एक ऐसा पर्यटन स्थल बनाया जाएगा जिसमें अभी तक पर्यटन विकास के स्थान पर कोई काम नहीं हुआ है। देहरादून में राजकीय डिग्री कॉलेज मालदेवता में स्थित आयोजित कार्यक्रम में मुख्य मंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत (CM) ने यह जानकारी दी की पलायन रोकने के लिए सरकार विस्तृत रोड मैप ( ROAD MAP ) बना रही है।

इसके तहत तैयारी भी शुरू कर दी गई है उन्होंने यह भी बताया कि माल देवता में पहले डिग्री कॉलेज (DEGREE COLLEGE ) नहीं था लेकिन अब मालदेवता में डिग्री कॉलेज ( DEGREE COLLEGE ) भी खुल गया है और बाकी सेवाओं के बेस पर मीनि टाउनशिप  [ MINI TOWNSHIP ] विकसित किए जा रहे हैं।टाउनशिप विकसित करने का असली मकसद यही है कि इस योजना से पलायन को रोका जा सके पलायन को रोकने के लिए टाउनशिप तथा ( Mini township ) मीनि टाउनशिप का निर्माण किया जा रहा है।

शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में टाउनशिप लाने का उद्देश्य है और इसके साथ -  साथ तेरा जिलों में तेरा नए पर्यटन स्थल बनाने का भी इंतजाम किया जा रहा है। मुख्यमंत्री सीएम ( CM ) रावत ने यह भी कहा है कि न्याय पंचायत स्तर से स्वास्थ्य ओर से महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए विचार विमर्श किया जा रहा है जिसके लिए न्याय पंचायत को लगभग 70 से 75 लाख रुपए दिए जाएंगे और इसके साथ साथ सरकार संस्कृति ग्राम की योजना पर भी लगातार अपना काम कर रही है और इसका असर भी दिख रहा है इससे पर्यटक उत्तराखंड की लोक संस्कृति को और अच्छे से जानेंगे मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह ( CM ) ने कहा कि पलायन रोकने के लिए इसी तरह के सामूहिक प्रयासों का करना एकदम उचित होगा।

सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने यह भी कहा है कि किसानों की आय दोगुनी करेंगे सरकार 2022 वर्ष तक सभी किसानों की आय दोगुनी करने पर संजीदा तरीके से सोच विचार कर रही है। सरकार ने पतंजलि से अनुरोध करते हुए यह कहा है कि वह किसानों को अपना विश्वास दिलाएं और उनसे कहिए की जड़ी बूटी वाहन उत्पादक मूल्य पर खरीदेंगे पतंजलि भी किसानों के लिए एक न्यूनतम मूल्य रखेगी जिससे किसानों को भी हानि नहीं होगी।

Online Hindi News ऑनलाइन हिंदी न्यूज़ पोर्टल में आप सभी देश और उत्तराखण्ड की न्यूज़  (उत्तराखंड हिंदी समाचार ) अपडेट के लिए हमारे साथ जुड़ सकते हैं और हमें अपने सुझाव व् न्यूज़ todayhindisamachar@gmail.com पर भेज सकते हैं।

Comments