200 रुपये का नया नोट होगा आज से जारी जाने क्या है इसमें अलग

शुक्रवार यानी कि आज से 200 रुपये का नया नोट जारी हो रहा है। बुधवार को ही वित्त मंत्री अरूण जेटली ने नोटिफ़ीकेशन जारी किया। 100 रुपये और 500 रुपये के बीच होगा 200 रुपये का नया नोट।

महात्मा गांधी नई सीरीज के तहत इस नोट को रिलीज कर रहा है बाजारों में 200 रुपये का नोट जारी होगा देश में यहां पहली बार होगा कि लोग 200 रुपये का नोट प्रयोग में लाएंगे।

200 रुपये के नए नोट में गवर्नर उर्जित पटेल के हस्ताक्षर होंगे 200 रुपये का नया नोट हलके पीले रंग का ऑर चमकदार होगा महात्मा गांधी की फोटो नोट के एकदम बीचो-बीच होगी।

आरबीआई रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया का मानना यह है कि 200 रुपये का नया नोट जल्दी ही बहुत ज्यादा पॉपुलर हो जाएगा। 200 रुपये के नए नोट आने से बाजार में कालाबाजारी रुकेगी और लोगों को सहूलियत भी मिलेगी।
जैसा कि आप सभी जानते हैं कि देश में पहली बार होगा की 200 रुपये का नया नोट प्रयोग में लाया जाएगा। आरबीआई 200 रुपये के नए नोट को बैंकों और एटीएम मशीनों के जरिए देशभर में पहुंचाएगी 200 रुपये के नए नोट के आने के बाद 2000 रुपये की ऊंची रकम की वजह से जो दिक्कत आ रही हैं उन्हें कम किया जा सकेगा।

Online Hindi News ऑनलाइन हिंदी न्यूज़ पोर्टल में आप सभी देश और उत्तराखण्ड की न्यूज़  (उत्तराखंड हिंदी समाचार ) अपडेट के लिए हमारे साथ जुड़ सकते हैं और हमें अपने सुझाव व् न्यूज़ todayhindisamachar@gmail.com पर भेज सकते हैं।

Comments