छूटे हुए अर्ह नागरिकों के नाम मतदाता सूची में दर्ज कराये एडीएम

चम्पावत 03 जुलाई,17 फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली में पंजीकृत होने से छूटे हुए अर्ह नागरिकों के नाम मतदाता सूची में दर्ज कराने हेतु (विशेष रूप से 1821 वर्ष आयुवर्ग के) बी.एल.ओ. द्वारा आज से 31 जुलाई तक घरघर जाकर जाॅच/सत्यापन करने के साथ प्रारूप6, 7 एवं 8क प्राप्त किये जायेंगे। जिला कार्यालय सभागार में राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों के साथ बैठक करते हुए अपर जिलाधिकारी हेमन्त कुमार वर्मा ने राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों को अपने बीएलए नियुक्त कर बीएलओ को सहयोग करने के साथ मतदाता सूची में छूटे, नये मतदाताओं के नाम दर्ज कराने में सहयोग करने को कहा।

अपर जिलाधिकारी ने सभी शिक्षण संस्थाओं, प्राविधिक शिक्षण संस्थाओं आदि में भी युवा वर्ग को जागृत करने हेतु विशेष अभियान चलाने के निर्देश शिक्षा विभाग को दिये। उन्होंने कहा कि 31 जुलाई तक बीएलओ घरघर जाकर जाॅच करेंगे कि कोई भी 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग का युवा या अन्य नागरिक चाहे वह पुरूष हो या महिला का नाम निर्वाचक नामावली में अकिं होने से छूट तो नहीं गया है, यदि ऐसा पाया जाता है तो उसका नाम निर्वाचक नामावली में अंकित करने हेतु प्रारूप6 भरा जायेगा।

उन्होंने राजनैतिक दलों से लम्बे समय से क्षेत्र में निवास नहीं कर रहे और मतदान में प्रतिभाग न करने वाले लोगों के नाम प्रेषित करने को कहा जिससे प्रारूप7 भरकर उनका नाम मतदाता सूची से अपमार्जित करने की कार्यवाही अमल में लायी जा सके। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में निवास न करने वाले का प्रत्यक्ष प्रमाण प्राप्त होने पर निर्वाचन कार्यालय द्वारा भी उनका नाम मतदाता सूची से अपमार्जित करने की कार्यवाही की जायेगी।

उन्होंने कहा कि निर्वाचन नामावली में विवरण या फोटो आदि की त्रुटि दूर करने हेतु प्रारूप8 संबंधित मतदाता से भराने की कार्यवाही भी इस अभियान के दौरान की जायेगी जिसमें राजनैतिक दलों से सहयोग की अपेक्षा की। उन्होंने राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों से कहा कि बीएलओ के कार्यो की निगरानी हेतु पर्यवेक्षक भी उस क्षेत्र में तैनात राजस्व निरीक्षक/उप निरीक्षकों में से तैनात किया जायेगा, राजनैतिक दल बीएलओ के कार्यो का सत्यापन उनके द्वारा करा सकते हैं।

उन्होंने राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों से कहा कि 89 एवं 2223 जुलाई को बीएलओ अपने मतदान केन्द्र में सभी प्रपत्रों के साथ उपस्थित होंगे इसलिए सभी नागरिकों को वहां पर उपस्थित करायें जिससे वे अपना नाम मतदाता सूची में देख कर कोई त्रुटि होने पर उसे ठीक करा सके। अपर जिलाधिकारी ने सभी बीएलओ, सुपरवाईजरों को निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार मतदाता सूची को उद्यावधिक व शतप्रतिशत शुद्ध बनाने हेतु अपनेअपने क्षेत्र में घरघर जाकर मतदाता सूची में नये मतदाताओं के नाम दर्ज करने के निर्देश दिये हैं।

 बैठक में भाजपा के मंडल अध्यक्ष उमेश चन्द्र जोशी, बसपा के अध्यक्ष आनन्द प्रसाद व प्रभारी दिनेश चैड़ाकोटी, युवा लोक सभा क्षेत्र के सचिव सूरज प्रहरी, सहायक निर्वाचन अधिकारी एमसी जोशी आदि उपस्थित थे। जिला सूचना अधिकारी,चम्पावत।

Online Hindi News ऑनलाइन हिंदी न्यूज़ पोर्टल में आप सभी देश और उत्तराखण्ड की न्यूज़  (उत्तराखंड हिंदी समाचार ) अपडेट के लिए हमारे साथ जुड़ सकते हैं और हमें अपने सुझाव व् न्यूज़ todayhindisamachar@gmail.com पर भेज सकते हैं।

Comments