मुख्यमंत्री के आईटीडीए और एनआईसी मॉनिटरिंग डैशबोर्ड द्वारा विकास योजनाओं की समीक्षा

मुख्यमंत्री कार्यालय में डैशबोर्ड से सभी विभागों और जिलों, वर्तमान में चल रह सभी परियोजनाएं, जन कल्याणकारी तथा विकास योजनाओं की समीक्षा के सम्बन्ध में शुक्रवार को मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत के समक्ष आईटीडीए और एनआईसी ने मॉनिटरिंग डैशबोर्ड का प्रस्तुतिकरण दिया। प्रस्तुतिकरण में बताया गया कि इस डैशबोर्ड से मुख्यमंत्री अपने आॅफिस से ही सभी विभागों और जिलों की समीक्षा करने के साथ ही निर्देश भी दे सकेंगे और फॉलो अप भी कर सकेंगे।

यह डैशबोर्ड परफॉर्मेंस, चुनौतियों और प्रमुख परफॉर्मेंस संकेतकों की जानकारी भी देगा। इस मोड्यूल में सरकार की प्राथमिकताएं, राज्य की उपलब्धियां, परफॉर्मेंस संकेतक, फ्लैगशिप प्रोग्राम, चुनौतियों वाले क्षेत्र, विभागों के परफॉर्मेंस की स्टार रेटिंग और चैट बोर्ड होगा । प्रस्तुतीकरण में जानकारी दी गयी कि इसमें ग्राउंड लेवल का डाटा जिलों, ब्लॉक और गांव से इकट्ठा किया गया डेटा रहेगा। 

साथ ही इसमें ग्राफिक रिपोर्ट, दैनिक, मासिक रिपोर्ट, सबसे अधिक और सबसे कम परफॉर्मेंस वाले जिलों की रिपोर्ट, विभागवार डाटा सीडिंग रिपोर्ट, विभागवार सेवाओं की रिपोर्ट, योजना के अनुसार भौतिक और वित्तीय प्रगति की रिपोर्ट रहेगी। मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र के सुझावों के अनुसार डैशबोर्ड में राज्य भर के अधिकारियो, किसानों, युवा वर्ग या समाजसेवियों द्वारा उत्कृष्ट या इनोवेटिव कार्यों का भी उल्लेख किया जाएगा। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन व मॉनिटरिंग के लिए प्रामाणिक आंकड़े आवश्यक है। इस दिशा में बेसलाइन सर्वे सुनिश्चित करनी होगा। इस अवसर पर प्रभारी सचिव मुख्यमंत्री श्रीमती राधिका झा, मुख्यमंत्री के स्वास्थ्य सलाहकर डाॅ.नवीन बलूनी, एनआईसी तथा आईटीडीए के पदाधिकारी आदि उपस्थित थे।

Online Hindi News ऑनलाइन हिंदी न्यूज़ पोर्टल में आप सभी देश और उत्तराखण्ड की न्यूज़  (उत्तराखंड हिंदी समाचार ) अपडेट के लिए हमारे साथ जुड़ सकते हैं और हमें अपने सुझाव व् न्यूज़ todayhindisamachar@gmail.com पर भेज सकते हैं।

Comments