आहरण वितरण अधिकारियों को दिया जीएसटी कर प्रणाली का प्रशिक्षण

आहरण वितरण अधिकारियों को दिया जीएसटी कर प्रणाली का प्रशिक्षण चमोली 07 जुलाई,2017 (सू0वि0) गुरुवार को जिला कार्यालय सभागार में जिलाधिकारी आशीष जोशी की अध्यक्षता में वस्तु एवं सेवा कर के संबध में प्रशिक्षण कार्याशाला आयोजित की गयी। जिसमें जिले के सभी जिला स्तरीय अधिकारियों, आहरण वितरण अधिकारियों व विभागों के लेखाधिकारियों को जीएसटी कर प्रणाली के बारे में जानकारी दी गयी। जिलाधिकारी ने कहा कि जीएसटी के तहत उन सभी व्यवसायी, उत्पादक या सेवा प्रदाता को रजिस्टर्ड होना होगा जिन की वर्षभर में कुल ब्रिकी का मूल्य एक निश्चित मूल्य से ज्यादा है।

उन्होंने कहा कि जीएसटी लागू होने से कर प्रणाली पारदर्शी और सरल होगी। उन्होंने सभी जिला स्तरीय आहरणवितरण अधिकारियों को 5 दिनों के भीतर जीएसटी पोटर्ल पर अपना रजिस्ट्रेशिन सुनिश्चित करने के निर्देश दिये है तथा रजिस्ट्रेशन में किसी भी प्रकार की परेशानी के संबध में वाणिज्य कर अधिकारियों से संपर्क करने को कहा। वाणिज्य कर विभाग के तत्वाधान में आयोजित प्रशिक्षण कार्यशाला में वाणिज्य कर के अस्सिटेंट कमिश्नर मनमोहन असवाल ने बताया कि वस्तु एवं सेवा कर एक अप्रत्यक्ष कर है जो वस्तु एवं सेवा दोनो पर लगेगा।

उन्होंने कहा कि जीएसटी लागू होने से पूरे देश में एक ही प्रकार का अप्रत्यक्ष कर लगेगा। संघीय ढांचे को बनाए रखने के लिए जीएसटी को सीजीएसटी (केन्द्रीय वस्तु एवं सेवा कर) तथा एसजीएसटी (राज्य वस्तु एवं सेवा कर) दो स्तर पर रखा गया है। सीजीएसटी का हिस्सा केन्द्र तथा एसजीएसटी का हिस्सा राज्य को प्राप्त होगा। एक राज्य से दूसरे राज्य में वस्तुओं और सेवाओं की बिक्री की स्थिति में आईजीएसटी (एकीकृत वस्तु एवं सेवा कर) लगेगा। जिसका एक हिस्सा केन्द्र और दूसरा हिस्सा वस्तु या सेवा उपभोग करने वाले राज्य को मिलेगा। कार्यशाला में जीएसटी अवलोकन, जीएसटी पंजीकरण, रिटर्न एवं भुगतान के संबध पाॅवर प्रजेन्टेशन के माध्यम से विस्तार से जानकारी दी।

इस दौरान प्रतिभागियों को नयी कर प्रणाली के तहत आॅनलाइन की जाने वाली विभिन्न जानकारियां दी गयी तथा उनकी शंकाओं का समाधान भी किया गया। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी विनोद गोस्वामी, वाणिज्य कर अधिकारी अनिल शर्मा, सीटीओ वीरेन्द्र कुमार, सीवीओ डा. लोकेश कुमार, डीएफओ एनएन पाण्डेय, डीडीओ आनंद सिंह सहित अन्य जिला स्तरीय आहरणवितरण अधिकारी, लेखाधिकारी उपस्थित थे।

Online Hindi News ऑनलाइन हिंदी न्यूज़ पोर्टल में आप सभी देश और उत्तराखण्ड की न्यूज़  (उत्तराखंड हिंदी समाचार ) अपडेट के लिए हमारे साथ जुड़ सकते हैं और हमें अपने सुझाव व् न्यूज़ todayhindisamachar@gmail.com पर भेज सकते हैं।

Comments