स्वच्छ भारत मिशन खुले में शौच न करे : जिलाधिकारी दीपक रावत

जिलाधिकारी दीपक रावत ने समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों को अवगत कराया कि सर्वव्यापी स्वच्छता कवरेज हासिल करने के प्रयासों में वृद्धि करने तथा स्वच्छता पर ध्यान संकेन्द्रित करने हेतु भारत सरकार द्वारा ‘‘स्वच्छ भारत मिशन’’ की शुरूआत की गई है। इस मिशन के अंतर्गत खुले में शौच प्रथा से मुक्त, स्वच्छ एवं साफसुथरा परिसर बनाना है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत लोगों को खुले में शौच के दुष्परिणाम, साफसफाई और पर्यावरण स्वच्छता, सुरक्षित पेयजल आदि पर समुदाय के लिए जनजागरूकता अभियान भी पूर्व से चलाये जा रहे हैं तथा विगत कई वर्षों से आमजन को प्रेरित भी किया जा रहा है।

 जिन कार्यालय परिसर में शौचालय निर्मित हैं, उनका उपयोग आमजन के लिए भी होता है। परन्तु प्रायः देखा जा रहा है कि फिर भी कई लोग अभी भी खुले में शौच आदि कार्य कर रहे हैं, जो भारत सरकार की प्रगतिशील एवं महत्वपूर्ण कार्यक्रम स्वच्छ भारत मिशन के विपरीत है। कार्यालय परिसर में जो भी शौचालय बने हैं उनमें प्रत्येक समय सफाई, पेयजल की सुदृढ़ व्यवस्था हो तथा वह आम जनता के लिए भी खुला रहे।

जिलाधिकारी ने कहा कि यह भी सुनिश्चित किया जाए कि उपरोक्त प्रयासों के उपरान्त भी यदि कोई व्यक्ति किसी विभाग के कार्यालय परिसर या उसके आसपास शौच आदि कार्य करते हुए पाया जाता है, तो उसे उत्तराखण्ड राज्य को स्वच्छ एवं प्रदूषण मुक्त रखने हेतु कूड़ा कचरा फेंकना एवं थूकने को प्रतिबंधित करने के लिए उत्तराखण्ड कूड़ा फेंकना एवं थूकना प्रतिषेध अधिनियम के अंतर्गत दंडारोपित करें तथा यदि कोई व्यक्ति दंडित धनराशि जमा करने हेतु मना करता है तो उसकी फोटो खींचकर तथा पहचान संबंधी प्रमाण सहित जिलाधिकारी को सूचना प्रेषित करते हुए उक्त अधिनियम के अंतर्गत कलेक्टर को वसूली प्रमाण पत्र प्रेषित किया जाए ताकि वर्णित धनराशि की वसूली भूराजस्व के बकाया के रूप में करायी जा सके।

प्रत्येक संबंधित अधिकारियों को उक्त आदेशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करते हुए स्वच्छ भारत मिशन कार्यक्रम तथा उत्तराखण्ड राज्य द्वारा जारी अधिसूचना के अनुरूप अपना तथा विभाग का सहयोग प्रदान करने तथा अपने अधीनस्थ अधिकारियों को भी उक्त आदेशों से अवगत कराते हुए कड़ाई से अनुपालन करना भी सुनिश्चित करेंगे।

Online Hindi News ऑनलाइन हिंदी न्यूज़ पोर्टल में आप सभी देश और उत्तराखण्ड की न्यूज़  (उत्तराखंड हिंदी समाचार ) अपडेट के लिए हमारे साथ जुड़ सकते हैं और हमें अपने सुझाव व् न्यूज़ todayhindisamachar@gmail.com पर भेज सकते हैं।

Comments