मुख्य निर्वाचन अधिकारी राधा रतूड़ी ने वीसी के माध्यम से दिये निर्देश

चम्पावत 06 जुलाई (सूवि), मुख्य निर्वाचन अधिकारी राधा रतूड़ी ने वीसी के माध्यम से जनपद में निर्वाचन से जुड़े अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि 18 से 21 वर्ष तक के युवा मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में दर्ज करने हेतु वीएलओ द्वारा घरघर जाकर नाम दर्ज करने वाला विशेष अभियान अब 10 अगस्त तक चलेगा। ज्ञातव्य है कि पूर्व में यह अभियान 31 जुलाई तक चलाया जाना था। उन्होंने इस दौरान बीएलओ के घरघर जाकर नाम दर्ज करने के अभियान पर नजर रखने के लिए सुपरवाईजरों को नामित करने और किसी भी दशा में नाम दर्ज करने से छूटे लोगों के नाम दर्ज करने से न छोड़ने के निर्देश दिये हैं।

उन्होंने काॅमन सर्विस सेन्टर, कालेज, सस्तागल्ला विक्रेता, पोस्ट आफिस, शिक्षा विभाग, पंचायतराज विभाग के साथसाथ उप जिलाधिकारी एवं तहसीलदार के कार्यालय में भी फार्म6,7,8 एवं 8क उपलब्ध कराने और इनका सहयोग भी लेने के निर्देश दिये। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने निर्वाचक नामावली को शतप्रतिशत शुद्ध बनाने हेतु मृत व्यक्तियों के नाम सूची से हटाने और इस हेतु ग्राम विकास अधिकारी से सत्यापन कराने के निर्देश दिये। उन्होंने प्रत्येक मतदेय स्थलवार मतदाता सूची को तैयार रखने, राजनैतिक दलों को मतदेय स्थलवार 15 जुलाई तक बूथ लेबल एजेंटों की नियुक्ति करने के साथ बीएलओ और नामित सुपरवाइजरों को प्रशिक्षण देने के निर्देश दिये।

उन्होंने 18 से 21 वय वर्ग के युवाओं के नाम दर्ज कराने के इस व्यापक अभियान का प्रचारप्रसार स्थानीय केबल के माध्यम से भी कराने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि इस अभियान में मतदाता सूची में दर्ज त्रुटियों को भी ठीक किया जायेगा। उन्होंने बीएलओ को मतदाता सूची का घरघर जाकर सत्यापन कराने के कार्य को गंभीरता से लेने के निर्देश वीसी में दिये। उन्होंने कहा कि जून 2018 तक निर्वाचक नामावली को शतप्रतिशत शुद्ध बनाया जाना है इसलिए इस कार्य को गंभीरता से लें।

उन्होंने बीएलओ को उनका रजिस्टर भी उपलब्ध कराने के निर्देश दिये जिससे बीएलओ कार्य गतिविधियों को उसमें अंकन कर सकें। उन्होंने इस कार्य में मुख्य शिक्षा अधिकारी का सहयोग लेने के निर्देश भी दियें वीसी में मुख्य शिक्षा अधिकारी आरसी पुरोहित, स्वीप प्रभारी जीवन कलोनी, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी एमसी जोशी आदि उपस्थित थे।

Online Hindi News ऑनलाइन हिंदी न्यूज़ पोर्टल में आप सभी देश और उत्तराखण्ड की न्यूज़  (उत्तराखंड हिंदी समाचार ) अपडेट के लिए हमारे साथ जुड़ सकते हैं और हमें अपने सुझाव व् न्यूज़ todayhindisamachar@gmail.com पर भेज सकते हैं।

Comments