सेक्स हुआ चेंज लड़की से लड़का बना सीआईएसऑफ जवान cisf police change sex now boy


नई दिल्ली कभी सोचा भी नहीं होगा एक लड़की लड़का बन सकता है ऐसा ही कुछ हुआ जब वो लड़के से लड़की बन गयी अब उसने शादी कर अपना घर बसा लिया है इंडिया के नई दिल्ली में सीआईएसएफ में भर्ती हुई जेनिफर जिसका वर्तमान नाम जोजफ रख लिया है।

पुलिस विभाग में आने वाला सीआईएसऑफ जो भारत सरकार के अधीन आता है जहा पर अपने विभाग को लिख कर देने के बाद इस महिला कांस्टेबल ने 2011 में अधिकारियों को लिखित सूचना देकर मर्द बनने का फैसला किया। उसने 10 लाख रुपए खर्च कर अपना लिंग परिवर्तन करवाया और महिला से पुरुष बन गई। जेनिफर अब जोसेफ बन गई।
खबर के अनुसार कई सालो तक अपने जीवन में लड़की रहने के बाद लड़के के रूप में वो अपना जीवन जी रही है यही नहीं शाद्दी के बाद उसका परिवार काफी खुश नज़र आ रहा है

जेनिफर नाम की इस महिला को 2008 में सीआईएसएफ में नौकरी मिली थी। उसे दिल्ली मेट्रो में एंट्री गेट पर महिला पैसेंजर्स को सुरक्षा चेक करने का जिम्मा सौंपा गया। लेकिन जेनिफर के लिए ये काफी चुनौती भर था। चूंकि उसके भीतर मर्दों जैसे एहसास भरे हुए थे। उसके अंदर मर्दों वाली भावनाएं थी , इसलिए लड़कियों और महिलाओं को चेक उसके लिए काफी मुश्किल काम था।
भारत में इस तरह का ये पहला केस होगा जिस में विभाग ने उसका नाम परिवर्तन किया है इस लड़ाई को क़ानूनी रूप से लड़ कर जीत दर्ज़ की है महिला कांस्टेबल ने भले ही सेक्स चेंज करवा लिया हो, लेकिन सीआईएसएफ ने रिकॉर्ड में उनका लिंग फीमेल ही था। विभाग उसे मर्द मानने को तैार नहीं थी, लेकिन 6 साल की लंबी लड़ाई के बाद अब उसे कागजातों में भी मेल का दर्जा मिल गया है और उसे क्लर्क का काम दिया गया है।

Comments