प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का स्वच्छ भारत अभियान घोड़े खच्‍चर पहनेगे डायपर Swach Bharat Abhiyan

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का स्वच्छ भारत अभियान घोड़े खच्‍चर पहनेगे डायपर Swach Bharat Abhiyan:-
यमनोत्री प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान का सन्देश देने के लिए अब यमनोत्री धाम पर पैदल मार्ग पर जाने वाले घोड़े खच्‍चरों पर अब डायपर का प्रयोग करेंगे इस अभियान को यहाँ इसलिए अमली जामा पहनाया जा रहा है ताकि यमनोत्री धाम पर गन्दगी के कारण जो मल रास्ते में पड़ा रहता है वो न हो पाए मतलब इस तरह का प्रयोग पहली बार उत्तराखंड की चार धाम यात्रा पर किया जा रहा है।
आपको सुनने में अजीब जरूर लगेगा लेक‌िन  यह सच है। यमुनोत्री धाम पैदल मार्ग पर अब घोड़े-खच्‍चरों को डाइपर पहनाया जाएगा। यह कदम ज‌िला प्रशासन ने यात्रा रूट पर गंदगी को देखते हुए ल‌िया है।इसके लिए जिला प्रशासन घोड़े व खच्चरों को डाइपर पहनाने की तैयारी कर रहा है। दरअसल जानकीचट्टी से यमुनोत्रीधाम तक जाने के लिए पांच किमी की पैदल दूरी नापनी पड़ती है।
यात्रियों और घोड़े खच्चरों के चलने के लिए यहां एक ही पैदल रास्ता है, जो बेहद संकरा रास्ता है। सामान और यात्रियों को ले जाते समय घोड़े खच्चर जगह-जगह मल करते हैं, जिससे पैदल चल रहे यात्रियों को गंदगी के कारण असुविधा का सामना करना पड़ता है।


अब जिला प्रशासन यमुनोत्री पैदल रास्ते पर चलने वाले घोड़े खच्चरों को डाइपर पहनाने जा रहा है। बता दें कि चारधाम यात्रा के दौरान इन दिनों यमुनोत्री धाम दस हजार से अधिक तीर्थयात्री पहुंच रहे हैं और हर दिन मार्ग पर जबकि हर दिन 60 से अधिक घोड़े-खच्चर यहां चलते हैं।साथ दर्जनों डंडी-कंडी ले जाने वाले मजदूर भी इसी रास्ते से चलते हैं। ऐसे में गंदगी होने से राहगीरों को आवागमन में दिक्कत हो रही है। इससे निपटने के लिए घोड़े- खच्चरों को बैग नुमा कपड़े के बने डाइपर पहनाए जाएंगे।
​डीएम डा. आशीष कुमार ने बताया कि घोड़े, खच्चरों को डाइपर पहनाए जाएंगे, जिससे पैदल चल रहे यात्रियों को गंदगी के कारण परेशानी नहीं झेलनी पड़ेगी।उन्होंने बताया की इस तरह का प्रयोग प्रथम बार प्रयोग में लाया जा रहा है और इसके आलावा गंदगी को रोकने का दूसरा रास्ता नहीं है।

Comments