अफ्रीका टूर मामला पंहुचा उत्तराखंड हाई कोर्ट South Africa Tour Reaches Uttarakhand High Court

अफ्रीका टूर मामला पंहुचा उत्तराखंड हाई कोर्ट:- South Africa Tour Reaches Uttarakhand High Court
नैनीताल : जुलाई 2006 में दक्षिण अफ्रीका टूर पर गए जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों के भुगतान में कथित घपले का मामला हाई कोर्ट की दहलीज तक पहुंच गया है। इससे संबंधित जनहित याचिका में सरकारी धन के दुरुपयोग में शामिल अफसर-जनप्रतिनिधि व उद्यमियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने तथा कोर्ट की मॉनिटरिंग में जांच की मांग उठाई गई है। याचिका पर सोमवार को सुनवाई हो सकती है।

हिमालय चिपको फाउंडेशन के जयप्रकाश डबराल ने जनहित याचिका दायर कर कहा है कि 2006 में तत्कालीन कांग्रेस सरकार के वन मंत्री के नेतृत्व में कुमाऊं के एक विधायक, वन व उद्यान विभाग के अफसर तथा उद्यमी दक्षिण अफ्रीका टूर पर गए थे। याचिकाकर्ता के अनुसार टूर के लिए 20 लाख का बजट वन विभाग के एक गैर सरकारी संगठन से लिए गए।
अफ्रीका टूर मामला पंहुचा उत्तराखंड हाई कोर्ट


दल में शामिल लोगों ने फॉरन एक्सचेंज भी नहीं कराया, एअरलाइंस का टिकट तक नहीं लिया, लेकिन उन्होंने फाइव स्टार सुविधाओं का उपयोग किया। डबराल ने सूचना का अधिकार के तहत विभाग से जानकारी जुटाई तो पता चला कि वन विभाग के एक अधिकारी ने होटल उद्यमी को दस लाख भुगतान कर दिया। याची के अनुसार इस मामले की गूंज पिछली सरकार की ओर से आहूत विधान सभा सत्र में भी सुनाई दी मगर सरकार ने आरोपियों को बचाने के लिए जांच रिपोर्ट में तथ्यों को ही शामिल नहीं किया। इस मामले में सोमवार को हाई कोर्ट में सुनवाई हा सकती है।

Comments